Hello Raipur
Reflection of Chhattisgarh
क्या कहता है आपका सपना?
fantacyहर सपना कुछ-न कुछ कहता है। कुछ सपने निराशा देते हैं, तो कुछ जीवन में खुशियों की लहरभर देते हैं। सपनों का संबंध आत्मा से होता है। जब व्यक्ति नींद में होता है, तब उसका शरीर आत्मा से अलग होता है, क्योंकि आत्मा कभी सोती नहीं। जब मानव निद्रावस्था में होता है तो उसकी पाँचों ज्ञानेंद्रियाँ उसका मन और उसकी पाँचों कर्मेंद्रियाँ अपनी-अपनी क्रियाएँ करनी बंद कर देती हैं और व्यक्ति का मस्तिष्क पूरी तरह शांत रहता है। उस अवस्था में व्यक्ति को एक अनुभव होता है, जो उसके जीवन से संबंधित होता है। उसी अनुभव को स्वप्न कहा जाता है। सपने में चौंकाने वाली खोजें और आविष्कार हुए हैं। यहां तक कि लोगों के भाग्य बदल गए हैं। हमें भी कई बार सपने में कोई संकेत मिलता है, लेकिन हम उसे समझ नहीं पाते। सपने हमारी भाषा नहीं बोलते। वह संकेतों में बात करते हैं।
इन्हीं स्वप्नों के माध्यम से भूत, भविष्‍य और वर्तमान की जानकारी हासिल की जा सकती है। आइए देखते हैं क्या कहते हैं आपके सपने।
बादाम- सपने में बादाम देखने का अर्थ है आपका भविष्य सुरक्षित है। यह सुखी जीवन का संकेत है।

क्रोध- अगर आप सपने में देखते हैं कि आप किसी पर क्रोध कर रहे हैं तो इसका मतलब है आप उस व्यक्ति से बेहद प्यार करते है। अगर कोई आप पर नाराज हो रहा है तो इसका भी मतलब यही है कि वो व्यक्ति आपसे प्यार करता है।

गंजा- सपने में गंजापन देखना आने वाली बीमारी का सूचक है।

बिस्तर- सपने में बिस्तर बिछाते हुए स्वयं को देखना स्थान परिवर्तन का सूचक है।

मक्खन- यह प्रसन्नता का सूचक है।

कॉफी- यह खुशहाल विवाहित जीवन का प्रतीक है।

हीरे- सपने में हीरे दिखाई देना अपार संपत्ति का सूचक है।

परीक्षा से जुड़े स्वप्न

पढ़ाई में हम चाहे कितने भी मेधावी या औसत हों, परीक्षा के समय आने वाले डरावने सपनों से इंकार नहीं कर सकते। उस समय अकसर ऐसे स्वप्न आते हैं कि हम परीक्षा हॉल तक नहीं पहुंच पाए, पेन ने चलना बंद कर दिया, सवालों के उत्तर याद नहीं आ रहे। ये स्वप्न बताते हैं कि हमें अपने जीवन में सुधार करने की जरूरत है। यह आत्मविश्वास की कमी भी बताते हैं।

कोई पीछा कर रहा है

 हर किसी को ऐसे स्वप्न आते हैं कि जैसे कोई हत्यारा या कोई और उसका पीछा कर रहा है और सपने में ही लोग पसीना-पसीना हो जाते हैं। हम चाहे जितना भी तेज दौड़ें ऐसा लगता है कि पीछा करने वाला हमें दबोच लेगा। जब वह हमें पकड़ने ही वाला होता है कि हमारी नींद खुल जाती है।

ऐसे सपने सचमुच आक्रमण के भय से आ सकते हैं, लेकिन प्राय: इनका कारण जागृत अवस्था में हमारी चिंताएं होती हैं। ये स्वप्न बताते हैं कि हमें किसी भी समस्या से भागना नहीं चाहिए, बल्कि उसका सामना करना चाहिए। ऐसे स्वप्न स्त्रियों को ज्यादा आते हैं क्योंकि वह शारीरिक रूप से कमजोर होती हैं।

 

ऊंचाई से गिरना

अक्सर सपने में हम किसी ऊंची सी जगह पर खड़े होकर नीचे गहराई को देखकर डरते हैं। हमें नीचे गिर जाने का भय होता है।

 जब तक हमारी आंख न खुल जाए, कोई भी चीज हमारे इस भय को नहीं कम कर पाती कि हम मरेंगे नहीं। ऐसे स्वप्न, जिसमें हम खुद को गिरता हुआ देखते हैं, के भी कई अर्थ और व्याख्याएं हो सकती हैं।

इस तरह के स्वप्न आमतौर पर व्यक्ति की आंतरिक असुरक्षा, अस्थिरता और चिंताओं को दर्शाते हैं। इस तरह के स्वप्न तब घटित होते हैं, जब हम बिल्कुल घिरे हुए होते हैं और वास्तविक जीवन में कुछ स्थितियों पर से हमारा नियंत्रण बिल्कुल छूट जाता है।

स्वप्न में दांतों का गिरना

यह एक सामान्य स्वप्न है, जो अक्सर लोगों को दिखाई देता है। ऐसा लगता जैसे दांत हथेलियों में नाच रहे हैं या एक-एक करके गिरते जा रहे हैं। इस तरह के स्वप्न बहुत भयभीत करने वाले होते हैं। बहुत से मामलों में ऐसे सपने कुपोषण की ओर इशारा करते हैं। लेकिन इनका अर्थ यह भी है कि व्यक्ति अपने रूपरंग को लेकर चिंतित है। ऐसे स्वप्न शक्तिहीनता को भी दर्शाते हैं।


 
मछली देखना- घर में शुभ कार्य होना
माँस खाते हुए देखना- चोट लगना
अपने आपको मार खाते हुए देखना- फेल हो जाना
हवा में उड़ते देखना- यात्रा होना
हाथ-पैर धोते हुए देखना- सारी चिंताएँ मिटना
किसी दुल्हन का चुंबन लेता हुआ देखना- शत्रुओं के साथ समझौता होना
सर्प पकड़ना- सफलता प्राप्त होना
ऊँट देखना- राज्य से भय होना
स्वप्न में दाढ़ी बनाते हुए देखना- दाम्पत्य जीवन की सा री कठिनाई समाप्त हो जाना।
बड़े-बूढ़े का आशीर्वाद मिलना- मान सम्मान व प्रतिष्ठा प्राप्त होना
गर्दन अकड़ जाना- धन की प्राप्ति होना
अपने को दूध पीता देखना- इज्जत मिलना
अपने को पानी पीते हुए देखना- भाग्य उदय
कुत्ता काटना, कुत्ता पालना- संकट आना
उड़ता हुआ पक्षी देखना- इज्जत होना
मोर देखना- शोक होना
अपना विवाह होता देखना- परेशानी आना
मांग भरते देखना- कोई शुभ कार्य होना
दर्पण देखना- मन विचलित रहना
रेल में चढ़ना देखना- यात्रा होना
पैर फिसल कर गिर जाना- अवनति होना
गऊ मिलना- भूमि लाभ होना
घोड़े से गिरता हुआ देखना- पद छूटना
घोड़े पर चढ़ता हुआ देखना- पद लाभ होना
अपने आपको मरता हुआ देखना- सारी चिंताएँ मिट जाना।

इइसी प्रकार समुद्र, खिलता हुआ फूल देखना, युवती मिलना या दिखना, प्रसाद मिलना, आशीर्वाद लेना, पुस्तक पढ़ना, साँप ड़सना, मंदिर देखना, जेवर मिलना, हाथी पर चढ़ना, फल आदि प्राप्त होना, शरीर पर गोबर लगते देखने से धन लाभ होता है।

खून देखना, स्तनपान करना, शराब पीना, तेल पीना, मिठाई खाना, विवाह होना, पुलिस को देखना, अपना मुंडना करवाते देखने से मृत्युतुल्य कष्‍ट होत‍ा है। विधवा के दाढ़ी उगती देखना उसके पुनर्विवाह का संकेत है। विवाहित व्यक्ति या महिला अपने बाल सफेद होते हुए देखने से जीवनसाथी से वियोग या संबंध विच्छेद का योग बताता है।
Page Rank Check
Copyright 2007-2012 Helloraipur.com All Rights Reserved by Chhattisgarh infoline || Concept & Editor- Madhur Chitalangia ||